राजनीति चुनाव अभियान में मिस्ड कॉल सेवाओं का प्रभावशाली योगदान

राजनीति चुनाव अभियान में मिस्ड कॉल सेवाओं का प्रभावशाली योगदान

भारत- दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते समृद्ध विविधता है जो इसे अद्वितीय बनाती है।भारत की अखंडता और सामूहिक एकता पूरे विश्व में प्रख्यात है। हमारे देश में अलग प्रांत के लोग, अलग अलग भाषाओँ के साथ, अलग अलग धार्मिक विश्वासों के साथ तथा अलग अलग वेशभूषाओं के साथ भी एक दुसरे से जुड़कर रहते हैं। यही बात हमें पूरी दुनिया में एक विशेष स्थान दिलाती है। भारत एक विकसित देश है, हमारे देश की जनसंख्या किस और देश से बहुत ज़्यादा है और इस देश में मोबाइल कनेक्शन की संख्या किसी और विकसित देश से बहुत ज़यादा है ।

 

भारत में राजनीतिक दलों के लिए चुनावी अभियान अपने निर्वाचन क्षेत्र में चलाना कोई आसान काम नहीं है। बहुमत का समर्थन जीतने के लिए सबसे पहले लोगो का विश्वास और उनके साथ एक गहरा नाता बनाना पड़ता है, जिसके लिए राजनितिक दलों के पास सभी मतदाताओं से जुड़ना , अपनी विचारधारा, अपनी सोच और अपने मुद्दों को उनके पास तक पहुंचाने के लिए सही रणनीति का चयन होना चाहिए। हर मतदाता का वोट, उनका समर्थन, आपके प्रति उनकी राय और प्यार मायने रखती है। एक राजनेता या दल के प्रतिनिधि होने से आपकी ज़िम्मेदारी बढ़ जाती है और इसको प्राप्त करने के लिए इसका नेतृत्व करना जरुरी बन जाता है। समय के साथ और तकनीकी युग में बहुत से उपयोगी माध्यम आ गए है जो कि आज के प्रचार में उपयोगी है जिनक हम अटल (अबोवे थे लाइन) और बटल (बिलो थे लाइन) एक्टिविटी कहते है। आज के चुनावी अभियान में अटल ने चुनावी रणनीतियों को डिजिटल रूप से उन्नत किया है। Bulk SMS, Voice/Audio Call Broadcasting,Email- Marketing, Missed Call Campagian ,Cloud Call Center,Audio Confrence Services, Ground Survey करने के लिए मोबाइल ऐप, Online Promotions और Social Media Management की प्रमुख भूमिका होती है । इन्ही में से किसी चुनावी या राजनीतिक अभियान को बढ़ावा देने के लिए 2020 के सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है मिस्ड कॉल सेवाएं।

अगर आप सबसे अच्छी मिस्ड काल सेवायो की खोज करने जा रहे है तो जरा रुकिए और ये ब्लॉग को पढ़िए कि यह मिस्ड काल सेवा है क्या? और आपके राजनीतिक चुनाव अभियान को कैसे फ़ायदेमंद हैं?

मिस्ड कॉल सेवायों का अर्थ:

आधुनिक राजनीति / चुनाव अभियान मे तेज गति से अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने के लिए मिस्ड कॉल सेवाओं को प्रयोग में लाया जाता है । यह राजनीती पार्टी या पार्टी के राजनेता के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सेवा है। राजनीतिक दल एक विशेष क्षेत्र में एक कोई भी नंबर(10 डिजिट या टोल फ्री नो जो 1800 से शुरू होता है) का चयन करके हैं इसमें यह सेवाएं ले सकती है , निर्वाचन क्षेत्र के लोग – मतदाता – नए कार्यकर्ता जो पार्टी से जुड़ना चाहते है वह इस नंबर पे डायल करके अपने मोबाइल नो के माधयम से आसानी से जुड़ सकते है । इस सेवा में इन्कमविंग कॉल आते ही एक रिंग के बाद कॉल को रिजैक्ट कर दिया जाता है और कॉल करने वाले कि सारी डिटेल्स कलेक्ट कर लेता है, जैसे कि कॉल करने वाले का मोबाइल नंबर , कब और कितने तारिक को कॉल किया इत्यादि । इस बीच, यह वेब पैनल पर कॉलिंग विवरण के साथ यह नोटिफ़िकेशन भेजता है जैसे कि “धन्यवाद् , मेरे जुड़ने के लिए , में आपसे जल्द ही संपर्क करूँगा” या इसमें एक SMS भेज सकते है या किसी वेबसाइट को लिंक भेजके मतदाता को अपनी व्यक्तिगत विवरण भरवा सकते है ।

 

राजनीतिक अभियान में मिस्ड कॉल सेवाओं का महत्व

मतदाताओं के नंबर:-

एक नेता या पार्टी के लिए बहुत यह ज़रुरी है कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के हर मतदाता का सही मोबाइल नंबर अपने पास रखे , अगर उनके पास यह मोबाइल का डेटाबेस होगा तो तभी अपने मतदाताओं से नियमित रूप से आप किसी न किसी तरीके से उनसे संपर्क बनके रख सकते , इस प्रक्रिया से आप अपना और अपने पार्टी का नाम उनके मष्तिक में एक गहरी छाप छोड़ सकता है ताकि समय आने पर वह आपको याद रख सके, इसलिए आप मिस्ड कॉल सेवा का लाभ लेना अनिवार्य हो जाता है ,आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में अपना मिस्ड कॉल नंबर को अनेक माध्यम से प्रचार करें जैसे कि बैनर, पोस्टर इत्यादि ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके मिस्ड कॉल नंबर पे कॉल करके अपना जुड़ने का सहयोग प्रकट करें, इस से आपके निर्वाचन क्षेत्र का अच्छा डेटाबेस तैयार हो जायेगा ।

 

अपने मतदाताओं से जुड़े :-

 

राजनीति में, आपकी पार्टी अभियान में बड़ी जनता तक केवल तभी पहुच सकता है जब आप जानते हैं कि आपकी जनता आपसे क्या चाहती है। यदि आपकी रणनीतियाँ स्थानीय लोगों से अलग हैं, तो आपको अपना अभियान प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसलिए, अपने दलों के मिस्ड कॉल नंबर का विज्ञापन करने से आप अपने क्षेत्र को बेहतर तरीके से जान पाएंगे , आपके संभावित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिस्ड कॉल सेवा एक प्रभावी तकनीक है। तो, संबंधित उद्देश्य के लिए मिस्ड कॉल नंबरों का अपना सेट प्राप्त करें और जनता को उनकी राय को देने की अनुमति दे।

 

कार्यकर्ता या पार्टी के मुद्दों में रूचि रखने वालो को जोड़ने के लिए अभियान : –

कोई भी राजनीती पार्टी कार्यकर्ता और समर्थको के बगैर अधूरी है , मिस्ड कॉल सेवा से नए कार्यकर्ता को अपनी पार्टी से जुड़ने के लिए आप एक अभियान चला सकते है जिसमे कॉल करके नए कार्यकर्ता अपनी सहमति देंगे ताकि उनके साथ आप अपनी किसी भी रणनीति को अंजाम देने में मदद करे और इसी तरह आपकी पार्टी के विचार धारा से जो सहमत है वह लोग एक मिस कॉल के माधयम से एक समर्थक के तौर पे जुड़े ।

 

विश्वसनीय और लागत प्रभावी:- यह सेवा को प्रपात करके के लिए न कोई हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या किसी तरह का इंफ्रास्टक्टर लगाने कि ज़रूरत नई पड़ती है। यह एक विश्वनीय और कम लागत के साथ आपके समय और पैसे कि बचत करती है।

मिस्ड कॉल सेवा का उदाहरण

मिस्ड कॉल सेवाएं वर्तमान राजनीतिक बाजार में एक प्रमुख स्थान प्राप्त कर गई हैं। प्रमुख राजनीतिक दल मिस्ड कॉल सेवाओं से कई लाभ उठाते है जैसे कि नए कार्यकर्ता बनाने हेतु , नए समर्थक को जोड़ने के लिए , अपने चुनाव मुद्दों के उप्पर जनता से राय लेने के लिए उपयोग में लेती है । दिल्ली कि आम आदमी पार्टी ने अपने साथ समर्थक जोड़ने के लिए मिस्ड कॉल नंबर को बहुत प्रचार करा और इस विधानसभा में हर निर्वाचन क्षेत्र में अलग अलग नंबर भी रखे जिस से ज़्यादा से ज़्यादा लोग जुड़े और आज सबको पता है 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने पूर्ण बहुमत से जीतकर अपनी सरकार बनायीं।

क्या आप भारत के सर्वश्रेष्ठ-कॉल सेवा प्रदाता की तलाश कर रहे हैं? अरे, Go 2 Market India Pvt Ltd आपके राजनीतिक दल के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। आपके 2020 राजनीतिक विज्ञापन के लिए हम अपनी बेस्ट टीम और गुणवत्ता सेवाए प्रदान करेंगे। अधिक जानकारी के लिए, आप हमें वापस लिख सकते हैं या हमसे संपर्क कर सकते हैं।

 

 

आप हमारे राजनितिक विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते है – युवराज -9773604605

Email id– info@go2market.in /nirmal@go2market.in

Contact No- 8595-080808/9818044326

Nirmal Mitra
No Comments

Post a Comment

Comment
Name
Email
Website